प्रेम का भूखा हर जीव,पिछले 30 सालों से इन चिड़ियों की सेवा कर रहा यह व्यक्ति

फर्रुखाबाद— भारत देश के अंदर सैकड़ो प्रकार के जानवर व पक्षी पाए जाते है।जिसमे एक चिड़िया है जिसको लोग कजरारी बोलते है। यूपी के फर्रुखाबाद जिले के पांचाल घाट गंगा तट इन चिड़ियों को बहुत अधिक पाया जा रहा है।

वही कुछ स्थानीय लोगो ने उन चिड़ियों से प्रेम सम्बन्ध बनाये है कि चिड़िया उनके हाथों से लेकर सिर पर बैठ कर दाना खाती है।उसके बाद अपने अपने घोंसलों में चली है।साथ एक भूतपूर्व सैनिक रामानन्द दीक्षित भी रिटायर्ड होने के बाद इन कजरारी चिड़ियों से ऐसा लगाव हुआ कि वह रोजाना गंगा घाट के पुल के ऊपर बैठकर उन चिड़ियों को दाना खिलाते हैं।यदि कोई उन चिड़ियों को मारते हुए देख ले तो समझो उसकी परेशानी ठिकाना नही रहे सकता है।

दरअसल उत्तरी बन्दा पांचाल घाट के रहने वाले राजेश औदिच्य ने बताया कि हम 30 सालों से इन चिड़ियों को दाना खिलाते चले आ रहे है इस संसार मे कोई भी जीव को कितना भी खतरनाक हो।हर जीव बहुत समझदार होता है।वह उसी जीव के पास जाता है जहां पर उसकी जान को कोई खतरा नही होता है।दूसरी तरफ इंसानों की तरह जीव भी प्रेम का भूखा होता है।आप उससे प्रेम से वर्ताव कीजियेगा फिर देखना वह आपके कैसे नही आता है।

किस प्रकार आती है यह चिड़िया-लोग अपने हाथो में दाना लेकर खड़े हो जाते है फिर आओ आओ की आवाज लगाते है जब चिड़ियों को विस्वास हो जाता है बाकई यह मुझे सिर्फ दाना खिलाने के लिए बुला रहे है तो एक साथ हजारो चिड़िया उस स्थान पर पहुंच जाती है।फिर वह पूरे चाव के साथ दाना खाती है।

(रिपोर्ट-दिलीप कटियार,फर्रुखाबाद)

Comments (0)
Add Comment