निकाय चुनाव : इस बार मतदाता पर्ची पर चुनाव आयोग की भी होगी जानकारी

लखनऊ –– निकाय चुनाव की वोटर लिस्ट में शामिल जिले के 24 लाख से ज्यादा मतदाताओं तक वोटर पर्ची पहुंचाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलराज शर्मा ने सोमवार को निर्देश जारी कर दिए हैं। इस बार की पर्ची में सबसे ऊपर राज्य निर्वाचन आयोग का ‘लोगो’ और पीछे स्लोगन के साथ ही आयोग की वेबसाइट का जिक्र होगा। अगले तीन से चार दिनों के वितरण शुरु करवा दिया जाएगा।

वोटर पर्ची बांटने की जिम्मेदारी बूथ लेवल अधिकारी की होगी। इसके अलावा मतदाता राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट http://sec.up.nic.in पर जाकर भी पर्ची का प्रिंट ले सकते हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी शत्रोघ्न सिंह ने बताया कि निकाय चुनाव में दूसरी बार वोटर पर्ची बांटी जा रही है। 

उप जिला निर्वाचन अधिकारी शत्रोघ्न सिंह के मुताबिक 15 नवंबर तक वोटर पर्ची प्रिंट कराकर जोनल अधिकारियों को उपलब्ध करवा दी जाएगी। एडीएम और जोनल अधिकारियों की मौजूदगी में बीएलओ को पर्ची सौंपी जाएगी। इसके बाद 17 से 20 नवंबर तक बीएलओ आधा दिन घर-घर जाकर पर्ची बांटेंगे और बाकी समय अपने क्षेत्र के पोलिंग बूथों पर रहकर मतदाताओं को पर्ची देंगे। वोटर पर्ची के वितरण संबंध में जोनवार बीएलओ के साथ समीक्षा होगी। 

उप जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार पर्ची बांटने में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बीएलओ को घरों और बूथ पर पर्ची देने के साथ ही रजिस्टर पर हस्ताक्षर भी करवाने होंगे। इसके बाद संबंधित एसीएस और एसडीएम से सत्यापन भी करवाएंगे। लापरवाही या गड़बड़ी मिलने पर बीएलओ के खिलाफ कार्रवाई होगी।  

Comments (0)
Add Comment