बहराइच के इस गाँव में फैला डायरिया का प्रकोप, दो सगे भाइयों की मौत, बहन की हालत गंभीर

बहराइच--रसूलपुर दरेहटा गांव में अचानक डायरिया फैल गया है। छह घंटे के अंतराल में दो सगे भाइयों की दर्दनाक मौत हो गई है। जबकि डायरिया पीड़ित बड़ी बहन जिला अस्पताल में जिंदगी मौत से जूझ रही है। 

दो भाइयों की मौत से परिवार में कोहराम मच गया है। गांव के अन्य परिवारों में भी डायरिया तेजी से फैल रहा है। आठ बच्चे उल्टी-दस्त की चपेट में हैं। इससे गांव के लोग दहशत में आ गए हैं। सूचना के बावजूद स्वास्थ्य टीम गांव नहीं पहुंची है। जैसे-तैसे अभिभावक बच्चों को लेकर जिला अस्पताल भाग रहे हैं। पीड़ितों में अधिकांश बच्चे हैं। इनके ‌अभिभावकों का कहना है कि तबियत इस कदर बिगड़ रही है कि इलाज का भी मौका नहीं मिल पा रहा है।

फखरपुर विकासखंड अंतर्गत रसूलपुर दरेहटा गांव निवासी मयस्सर अली उर्फ बौरे मेहनत मजदूरी कर परिवार का भरण पोषण करता है। बुधवार दोपहर बाद ०४ बजे मयस्सर अली के छह वर्षीय पुत्र सुफियान की तबियत अचानक बिगड़ी। उल्टी-दस्त की शिकायत शुरू हुई। गांव में ही दवा दिलाई गई, लेकिन दो घंटे में उसकी हालत मरणासन्न जैसी हो गई। आनन फानन में परिवार के लोग उसे जिला अस्पताल ले जाने की तैयारी करने लगे तभी सुफियान ने दम तोड़ दिया। शाम को ही परिवार के लोगों ने रोते-विलखते शव को कब्रिस्तान में दफना दिया। जब सुफियान के शव को दफनाकर सभी घर लौट रहे थे। तभी मयस्सर अली के बड़े बेटे 11 वर्षीय अफसर अली को उल्टी-दस्त की शिकायत शुरू हो गई। तत्काल उसे परिवारीजन लेकर सीएचसी पहुंचे।

यहां पर हालत गंभीर देखकर डॉक्टरों ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। लेकिन देर रात में अस्पताल पहुंचते ही अफसर अली ने भी दम तोड़ दिया। शव लेकर परिवारीजन भोर में घर पहुंचे। सुबह शव को दफनाने की तैयारी चल रही थी। तभी अफसर अली की बड़ी बहन नगमा (14) भी डायरिया की चपेट में आ गई। बेहाल परिवारीजन उसे लेकर जिला अस्पताल भागे। नगमा को भर्ती कर इलाज शुरू किया गया है। लेकिन हालत गंभीर बताई जा रही है। सगे भाई की मौत से परिवार में कोहराम मच गया है। वहीं गांव के अन्य परिवारों में डायरिया तेजी से फैला है। गांव निवासी दिलीप के आठ वर्षीय पुत्र शुभम व छह वर्षीय पुत्र शिवम गुरुवार दोपहर में उल्टी-दस्त की चपेट में आ गए। जबकि 12 वर्षीय रमन, आठ वर्षीय रवि व सात वर्षीय रोली समेत आठ बच्चे डायरिया से कराह रहे हैं। इनमें शुभम व शिवम को जिला अस्पताल में पहुंचाकर भर्ती कराया गया है। गांव में अफरा-तफरी की स्थिति है।दो सगे भाइयों की मौत से बीमार बच्चों के माता-पिता दहशतजदा हैं।

(रिपोर्ट – अनुराग पाठक , बहराइच )

Comments (0)
Add Comment