देव दीपावली पर 51 हजार दीपों से जगमगा उठे मथुरा के घाट

मथुरा–2019 के चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी के हाथो से अयोध्या मेँ राम मंदिर क़ा शिलान्यास और जिस तरह भव्यता से मनाया गया है, देव दिवाली क़ा पर्व उसी तरह योगी जी के द्वारा किया गया। 

अपने ग्रह जनपद मथुरा मेँ प्रदेश के संस्क्रति मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण आज यहां देव दिवाली के कार्यक्रम मेँ भाग लेने आय थे । दिवाली  के 15 दिन बाद पड़ने वाले कार्तिक पूर्णिमा पर कान्हा की नगरी मथुरा में यमुना किनारे प्रमुख घाटों पर 51 हजार दीप जलाकर  दीप दान किया गया । वही देव दिवाली महोत्सव का पर्व बड़े ही हर्ष उल्लाश के साथ मनाया गया ।

मथुरा कान्हा की नगरी मथुरा मे कार्तिक पूनो के अवसर पर पतित पावनी यमुना के घाटों पर भव्य दीपदान का आयोजन किया गया ।बताते है की इस पर्व के दिन शंकर भगवान ने राक्षस त्रिपुरासुर का वध किया था इसी खुशी में देवाओं ने इस दिन स्वर्ग लोक में दीपक जलाकर जश्न मनाया था। इसके बाद से हर साल इस दिन को देव दिवाली के रुप में मनाया जाता है। इस दिन पूजा का विशेष महत्व होता है। यह त्योहार भी कई राज्यों में मनाया जाता है, लेकिन इसका सबसे ज्यादा उत्साह बनारस में देखने को मिलता है।

इस दिन मां गंगा की पूजा की जाती है और  गंगा के तटों का नजारा बहुत ही अद्भुत होता है। वही अबकी बार  कान्हा कि नगरी मथुरा में जिला प्रशासन एवं जन सहभागिता द्वारा यमुना के घाटों पर 51 हज़ार दीप जलाए गए । इस महोत्सव के दौरान दीपों का अद्भुत चित्रण किया गया और यमुना के घाट जगमगा उठे । दीप दान के इस भव्य एव मनोहारी कार्यक्रम का शुभारंभ प्रदेश के धर्माथ मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने किया।यमुना के घाट भव्य एव शोभायमान लग रहे थे धर्माथ मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण का कहना है कि ऐसी ही भव्यता से राम मंदिर का जल्दी ही चुनाव से पहले निर्माण होगा उन्होने कहा कि अगली बार 1लाख एक हज़ार दीप जलाये जायेगे।

(रिपोर्ट-सुरेश सैनी, मथुरा)

Comments (0)
Add Comment