केमिकल फैक्ट्री की जहरीली गैस से किसानों की कई बीघा फसल बर्बाद, जमीन भी हुई बंजर

फतेहपुर– देश की रीढ़ कहे जाने वाला किसान अपनी बदहाली के लिए आँशु बहा रहे हैं और मजबूर होकर धरना प्रदर्शन कर सरकारों से मांग करते है कि उन्हें इंसाफ दे लेकिन उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले के औंग स्थित आनंदेश्वर एल्मोनिया केमिकल फैक्ट्री से निकल रही जहरीली गैस की वजह से बंद कराने की मांग किया है।

नाराज किसानो ने धरना प्रदर्शन कर फैक्ट्री को बंद किये जाने की सरकार से गुहार लगा रहे हैं। सैकड़ो की संख्या में बैठे किसानो का आरोप है की फैक्ट्री से निकलने वाला धुंआ और जहरीले केमिकल से सैकड़ो बीघा फसल नष्ट हो गई है साथ ही जमीन भी बंजर हो गयी है। जिला प्रशासन से लगाकर प्रदेश सरकार से फैक्ट्री से निकलने वाले धुंए से फसल बर्बाद हो रही है जिसकी जाँच बचने के लिए फैक्ट्री मालिक द्वारा प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री को फैक्ट्री में लाकर किसानो का मजाक उड़ाया जा रहा है ।जिसकी वजह से क्षेत्र का किसान एकत्र होकर धरना कर सरकार से मांग कर रहा हैं की फैक्ट्री को बंदकर किसानो की समस्याए सुनी जाए नहीं तो किसान सड़को पर उतरकर प्रदर्सन करेगा। वहीँ पीड़ित किसान ने बताया की फैक्ट्री से निकलने वाले धुंए की वजह से पेड़ पौधे बर्बाद हो गए है और खेतो में लगी फसल नष्ट हो गई है जिसके लिए अधिकारियो से शिकायत किया गया लेकिन किसानो की सुनने वाला कोई नहीं है किसानो को उचित मुआवजा दिया जाए जिससे किसान भुखमरी की कगार में ना आये। 

वहीँ पीड़ित किसान व समाज सेवक राकेश यादव ने कहा की किसान अधिकारियो से लगाकर सरकार से शिकायते कर रहा है लेकिन प्रदेश सरकार के मंत्री केमिकल फैक्ट्री में पहुंचकर किसानो का मजाक उड़ाने में लगे हुए अगर सरकार इस फैक्ट्री को नहीं बंद कराती तो किसान सड़को पर उतारकर प्रदर्शन करेगा, वहीँ एसडीएम ने कहा की किसानो द्वारा फैक्ट्री से निकलने वाले धुंए से परेशान होकर आज धरना दिया जा रहा है किसानो की शिकायत पर प्रदूषण बोर्ड के अधिकारिओं को बुलाकर इस मामले की जाँच कराई जाएगी अगर मानक पूरा नहीं होगा फैक्ट्री को सीज करने की कार्यवाही की जायेगी |

(रिपोर्ट-नीरज सिंह , फतेहपुर)

Comments (0)
Add Comment