Krishna Janmashtami 2024: आधी रात जन्मे नंदलाल ! CM योगी ने लड्डू गोपाल को झुलाया झूला

Krishna Janmashtami 2024: यूपी के गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में श्री कृष्ण का जन्मोत्सव हर्षोल्लास और उमंग के साथ मनाया गया, जिसमें सोमवार रात उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने हिस्सा लिया। हर साल उत्सव मनाने की परंपरा को जारी रखते हुए योगी आदित्यनाथ उत्सव में हिस्सा लेने के लिए सोमवार रात करीब साढ़े आठ बजे लखनऊ से गोरखपुर पहुंचे। इससे पहले मुख्यमंत्री श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर लखनऊ के ‘रिजर्व पुलिस लाइन’ में आयोजित कार्यक्रम में भी शामिल हुए।

गोरखनाथ मंदिर में सीएम योगी ने की पूजा

गोरक्षपीठ पहुंचकर योगी ने सबसे पहले शिव के अवतार कहे जाने वाले गुरु गोरखनाथ की पूजा की और फिर अपने गुरु ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की। शाम को लोकगायक राकेश श्रीवास्तव द्वारा आयोजित महंत दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार में भजन-कीर्तन कार्यक्रम शुरू हुआ। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया और मधुर भजनों का आनंद लिया। राधा-कृष्ण की वेशभूषा में सजे बच्चों ने मुख्यमंत्री का मन मोह लिया।

सीएम ने लड्डू गोपाल को झुलाया झूला

सोमवार मध्य रात्रि में योगी ने मंदिर के गर्भगृह में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के लिए विशेष अनुष्ठान किया। मध्य रात्रि 12 बजे भगवान कृष्ण के दिव्य स्वरूप के दर्शन के बाद मुख्यमंत्री ने “नंद घर आनंद भयो, जय कन्हैयालाल की” और “श्री कृष्ण गोविंद हरे मुरारी, हे नाथ नारायण वासुदेवा” गीतों और घंटियों की ध्वनि के बीच भगवान कृष्ण के शिशु स्वरूप लड्डू गोपाल को गर्भगृह से बाहर निकाला।

सीएम योगी ने बच्चों के साथ की मस्ती

इसके बाद उन्होंने भगवान को फूलों से सजे पालने में विराजमान किया और उन्हें श्रद्धापूर्वक झुलाना शुरू किया। मुख्य धार्मिक समारोह रात 11.30 बजे शुरू हुआ और मध्य रात्रि में मंगल गीतों के गायन और प्रसाद वितरण के साथ संपन्न हुआ। समारोह में मंदिर के मुख्य पुजारी योगी कमलनाथ, वाराणसी से महामंडलेश्वर संतोष दास (सतुवा बाबा) और अन्य प्रमुख हस्तियां शामिल हुईं। समारोह के दौरान योगी आदित्यनाथ ने बच्चों के साथ मस्ती की, उन्हें खिलौने और चॉकलेट दिए तथा कई बच्चों को गोद में लेकर प्यार और स्नेह दिखाया।


ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

CM Yogi Adityanathgorakhnath mandirgorakhpur newsJanmashtami 2024janmashtami celebrationlucknow newsuttar pradeshUttar Pradesh new