CM नीतीश कुमार बड़ा का ऐलान, 12 लाख युवाओं को देंगे सरकारी नौकरी

पटना: बिहार में गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। लोग इस जश्न में जोश और जुनून के साथ हिस्सा ले रहे हैं। मुख्य समारोह पटना के गांधी मैदान में आयोजित किया गया, जहां बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitesh Kumar) ने तिरंगा फहराया। नीतीश कुमार ने जनता के नाम अपने संदेश में कहा कि बिहार में कानून का राज है और चरणबद्ध तरीके से काम हो रहा है।

सीएम ने विपक्ष पर साधा निशाना

अपने संबोधन में उन्होंने जहां अपने विकास कार्यों की चर्चा की, वहीं विपक्ष पर भी निशाना साधा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि 2005 से जब उन्हें काम करने का मौका मिला, तब से सभी धर्म और जाति के लिए काम किया जा रहा है। उन्होंने नौकरी और रोजगार पर चर्चा करते हुए कहा कि अगले एक साल के अंदर 10 लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा। इससे रोजगार पाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 34 लाख हो जाएगी।

12 लाख सरकारी नौकरी देने का ऐलान

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने 10 लाख सरकारी नौकरी देने की घोषणा की थी, लेकिन इस साल के अंत तक हम 12 लाख सरकारी नौकरी देंगे। अब तक 10 लाख लोगों को सरकारी नौकरी मिल चुकी है, दो लाख पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी काम हो रहा है। 2005 से पहले राज्य में स्वास्थ्य केंद्रों की कमी थी और स्थिति काफी खराब थी। लेकिन जब हमें काम करने का मौका मिला तो हमने स्वास्थ्य विभाग के क्षेत्र में काम किया। राज्य के सभी अस्पतालों में मरीजों के भोजन के लिए दीदी की रसोई शुरू की गई।

2003 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पटना में एम्स के निर्माण को मंजूरी दी थी। बाद में केंद्र सरकार ने दरभंगा में एम्स के निर्माण को मंजूरी दी। अब इसका निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। सड़क निर्माण के संबंध में उन्होंने कहा कि एलिवेटेड रोड, ओवरब्रिज समेत कई नई सड़कों का निर्माण हुआ है। आगे भी निर्माण कार्य जारी रहेगा।

कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने की बनाई योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब से हमें शासन करने का मौका मिला है, तब से राज्य में कानून का राज है। सरकार अपराध पर नियंत्रण और कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम कर रही है। उन्होंने पुलिस की संख्या बढ़ाने की भी बात कही।

इससे पहले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं और राजद अध्यक्ष लालू यादव के परिवार पर भी कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि कुछ लोग अपनी पत्नी को सीएम बना देते हैं। वे परिवार से आगे नहीं बढ़ते, वे अपनी पत्नी, बेटे और बेटी के बारे में ही सोचते रहते हैं।

ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

12 lakh jobs in BiharBiharBihar CMBihar NewsCM Nitish KumarNitish Kumar announced to give 12 lakh jobsPatnaPATNA NEWS