Mohan Yadav: कौन हैं मोहन यादव, जिन्‍हें बनाया गया MP का नया मुख्‍यमंत्री ?

मोहन यादव (Mohan Yadav ) को मध्य प्रदेश का नया मुख्यमंत्री (मध्य प्रदेश न्यू सीएम) नियुक्त किया गया है। मोहन यादव उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं और शिवराज सरकार में मंत्री थे। मोहन यादव आरएसएस के काफी करीबी माने जाते हैं। उनके नाम की घोषणा बेहद चौंकाने वाली है। मप्र के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने काफी संघर्ष के बाद राजनीति में मुकाम हासिल किया है।

काफी संघर्ष के बाद राजनीति में हासिल किया मुकाम

छात्र राजनीति से अपना करियर शुरू करने वाले मोहन यादव बीजेपी के स्थापित नेता हैं। उनकी गिनती उज्जैन संभाग के बड़े नेताओं में होती है। मोहन यादव 2 जुलाई 2020 को शिवराज सिंह चौहान सरकार में कैबिनेट मंत्री बने। उन्हें उच्च शिक्षा मंत्री का काम सौंपा गया। यादव की छवि एक हिंदू नेता की रही है। 25 मार्च 1965 को उज्जैन में जन्मे मोहन यादव ने विक्रम विश्वविद्यालय से पढ़ाई की।

हाल ही में 2023 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में, मोहन यादव ने कांग्रेस उम्मीदवार चेतन प्रेमनारायण यादव के खिलाफ 12,941 वोटों के अंतर से जीत हासिल की और एक बार फिर उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुने गए। इस जीत ने विधायक के रूप में उनका लगातार तीसरा कार्यकाल सुनिश्चित किया, जिसमें उन्हें 95,699 वोट मिले।

ये भी पढ़ें..कौन हैं ‘धनकुबेर’ धीरज साहू, जिनके ठिकानों से बरामद हुआ नोटों का जखीरा, गिनते-गिनते हांफने लगीं मशीनें

उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र, जो मालवा उत्तर क्षेत्र का हिस्सा है और उज्जैन लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। 2003 से यह बीजेपी का गढ़ रहा है। सीएम की घोषणा के बाद मोहन यादव ने कहा, मैं पार्टी का एक छोटा कार्यकर्ता हूं। मैं आप सभी को, प्रदेश नेतृत्व को, केन्द्रीय नेतृत्व को धन्यवाद देता हूँ। आपके प्यार और सहयोग से मैं अपनी जिम्मेदारियां पूरी करने की कोशिश करूंगा।’

कौन हैं मोहन यादव, जिन्हें बनाया गया सीएम?

मोहन यादव उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं। उन्हें संघ का करीबी माना जाता है। वे शिवराज सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री थे। वह 2013 में पहली बार विधायक बने। इसके बाद 2018 में उन्होंने दूसरी बार उज्जैन दक्षिण सीट से चुनाव जीता। मार्च 2020 में शिवराज सरकार दोबारा बनने के बाद जुलाई में उन्हें कैबिनेट में शामिल किया गया। 2 जुलाई 2020 को शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ लेने के बाद राज्य की राजनीति में उनका कद बढ़ गया।

मोहन यादव का जन्म 25 मार्च 1965 को मध्य प्रदेश के उज्जैन में हुआ था। वह कई सालों तक बीजेपी के साथ रहे। मोहन यादव ने उज्जैन दक्षिण सीट से कांग्रेस के चेतन प्रेम नारायण को 12941 वोटों से हराया। मोहन यादव 1990 में नौवीं विधानसभा और 1993 में दसवीं विधानसभा के सदस्य रहे हैं। पैनल कमेटी के भी सदस्य रहे हैं। वर्ष 2003 में बारहवीं विधान सभा के सदस्य निर्वाचित।

इसी दौरान उन्हें राज्य मंत्री बनाया गया। वर्ष 2008 में तेरहवीं विधान सभा के सदस्य के रूप में निर्वाचित होने के बाद उन्हें सरकार में परिवहन, जेल, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी तथा गृह विभाग की जिम्मेदारी भी दी गयी।

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Deputy CM Jagdish DeoraDeputy CM Rajendra ShuklaMadhya Pradesh BJPMohan YadavMohan Yadav Madhya Pradesh Chief MinisterMP new CM Mohan YadavShivraj Singhtwo Deputy CMs in MPएमपी के नए सीएम मोहन यादवमोहन यादवमोहन यादव मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री
Comments (0)
Add Comment