Bharat Bandh: सॉरी सर गलती हो गई ! सिपाही ने SDM को प्रदर्शनकारी समझकर भांजी लाठी

Bharat Bandh: एससी-एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले खिलाफ दलित-आदिवासी संगठनों ने बुधवार को भारत बंद का आह्वान (Bharat Band On SC,ST Reservation) किया है। भारत बंद का असर बिहार, झारखंड, राजस्थान जैसे कई राज्यों में देखने को मिला। कई संगठन इस फैसले के विरोध में सड़कों पर उतर आए। बीएसपी, आरजेडी और चंद्रशेखर आज़ाद की आज़ाद समाज पार्टी समेत कई पार्टियों ने भारत बंद का समर्थन किया है।

सिपाही ने गलती से SDM को मारी लाठी

बिहार में भारत बंद का सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है। कई जिलों से विरोध प्रदर्शन और सड़क जाम की खबरें आ रही हैं। पटना में बंद समर्थक सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं, प्रदर्शनकारी बैरिकेडिंग तोड़कर आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे थे, जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को तितर-बितर किया। साथ ही उन पर वाटर कैनन का भी इस्तेमाल किया गया।

पटना में पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया तो एसडीएम साहब को भी लाठी लग गई। पुलिसकर्मी ने गलती से लाठी एसडीएम पर चला दी। इसी क्रम में एक सिपाही ने सदर एसडीओ श्रीकांत कुंडलिक खांडेकर पर भी लाठी से हमला कर दिया। लाठी से पीठ पर वार होने से एसडीओ अवाक रह गए।

इन राज्यों में दिखा भारत बंद का असर

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकर्ताओं ने सड़कें और दुकानें बंद रखीं। शहर के फूलों झानो चौक पर ट्रकों को रोका गया, वहीं झामुमो कार्यकर्ताओं ने बस स्टेशन और टीन बाजार से बसों का परिचालन बंद कराया। दुमका शहर में सभी दुकानें बंद रहीं। कई चौक-चौराहों को भी बंद समर्थकों ने जाम कर दिया।

राजस्थान में बाजार पूरी तरह बंद

राजस्थान के टोंक में भी भारत बंद का असर देखने को मिला। सामाजिक संगठनों ने बैरवा धर्मशाला से आक्रोश रैली निकाली, जो शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए अंबेडकर खेल स्टेडियम पहुंची। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे और पुलिस के जवान तैनात थे। व्यापार मंडल ने इस रैली और बंद का समर्थन किया है, जिसके कारण बाजार पूरी तरह बंद रहा।

बिहार में कई जगह विरोध प्रदर्शन
नालंदा में आरक्षण बचाओ, संविधान बचाओ अभियान के तहत महान भीम आर्मी और अन्य संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया। बिहारशरीफ के अस्पताल चौक और देवीसराय मोड़ पर वाहनों का परिचालन प्रभावित रहा। प्रदर्शनकारियों ने देवीसराय चौक को जाम कर दिया, आगजनी की और जेसीबी मशीन पर चढ़कर हंगामा किया। जहानाबाद-बिहार शरीफ-पटना-रांची मार्ग और नवादा-बिहार शरीफ मुख्य मार्ग भी जाम रहा।
ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Bharat bandhBharat Bandh NewsBiharBihar NewsPatnaPATNA NEWSPolice constable beaten SDMPolice constable beaten SDM in Patna