जहरीली धुंध के बीच आज से दिल्ली से खुले स्कूल

दिल्ली —  दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्य जहरीली धुंध और प्रदूषण की चपेट में आने के बाद बंद किये गये स्कूल आज से  दोबारा फिर से  खोल दिए गए हैं.जबकि रविवार को वायु प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ गया जिसके साथ वायु गुणवत्ता खतरनाक हो गयी.

 

सेंटर कंट्रोल रूम फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट के अनुसार रविवार दोपहर हवा में पीएम पार्टिकुलेट मैटर 2.5 और पीएम10 की सघनता क्रमश: 478 और 713 थी. लोगों ने अपनी आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत की है जिससे स्थिति की गंभीरता का पता चलता है.

 ऑड-ईवन पर जल्द आ सकता है फैसला ,केजरी सरकार आज देगी पुनर्विचार याचिका

केंद्र द्वारा ऑपरेट की जाने वाली सफर सिस्टम फॉर एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च की पीएम2.5 की रीडिंग भी 400 से ज्यादा थी. यह भी गंभीर श्रेणी में आता है. रविवार दोपहर के आंकड़ों के मुताबिक ग़ाज़ियाबाद सबसे प्रदूषित 498, नोएडा दूसरे नंबर पर 492, रोहतक तीसरे 471, फरीदाबाद चौथे पर 468, दिल्ली और गुरुग्राम पांचवे नंबर पर 460 रहे.

वहीं दिल्ली में 14 और 15 नवंबर को हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है जिससे शहर वासियों को स्मॉग से राहत मिल सकती है. स्मॉग की वजह से हवा प्रदूषित हो चुकी है जो लोगों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज सुबह हल्का कोहरा रहेगा और दिन में आसमान साफ रहेगा.इस बीच आज से दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद में स्कूल भी खुल गए हैं. गाजियाबाद जिला अधिकारी ने वायु प्रदूषण के मद्देनजर 12 तक के सभी स्कूल को सुबह 9 बजे से खोलने के आदेश दिए हैं. जबकि गुरुग्राम में सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे.

Comments (0)
Add Comment