आज ही निपटा लें काम, पांच दिन बंद रहेंगे बैंक, एटीएम सेवा भी हो सकती है ध्वस्त

न्यूज डेस्क–दीवाली व भैयाद्वूज पर्व के अवसर पर बैंकों में पड़ने वाले अवकाश के कारण तालाबंदी रहेगी। बुधवार से लगातार पांच दिन तक बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में बैंक के सहारे पर्व मनाने वाले लोगों को समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

जबकि एटीएम सेवा भी ध्वस्त होने की संभावना है। बैंकों ने एटीएम में कैश खत्म होने को लेकर कोई विशेष प्रबंध नहीं किए हैं। अब जाकर सोमवार को ही बैंकों के ताले खुलेंगे। ऐसे में आम आदमी को जेब खाली रहने का डर सता सकता है। 

जिले में इलाहाबाद बैंक, पीएनबी, एसबीआई, बीओबी, इलाहाबाद यूपी ग्रामीण बैंक समेत अन्य बैंकों की शाखाएं स्थापित हैं। इन बैंकों द्वारा लोगों को बैंकिंग सेवा का बेहतर लाभ देने के लिए लगभग 65 एटीएम लगा रखे हैं। लेकिन अधिकतर बैंक के एटीएम पहले से ही खराब रहते हैं। बैंकों में बुधवार को दीवाली पर्व से लेकर भैयाद्वूज तक सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इसके बाद दूसरे शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बंदी रहेगी। ऐसे में बैंकों में पूरी तरीके से पांच दिनों तक ताले लटकते रहेंगे। इन बैंकों में ताले बंद होने से ग्राहकों को पर्वों में पैसे की किल्लत हो सकती है। 

हालांकि बैंकिंग प्रशासन पूरी तरह से एटीएम में कैश भरवाने का दावा कर रहा है। लेकिन नेटवर्किंग आदि की समस्या को देखते हुए कोई विशेष प्रबंध नहीं किए गए हैं। ऐसे में एटीएम भी दगा दे सकते हैं। इस बारे में बैंक आफ बड़ौदा के मुख्य प्रबंधक गिरीशचंद्र द्विवेदी ने बताया कि बीओबी की जिले में पांच शाखाएं हैं। सभी के एटीएम में पैसे डलवाने की व्यवस्था की गई है। कैश समाप्त होते ही उसे तत्काल भरा जाएगा। 

किए गए हैं प्रबंधः

दीवाली पर्व के अवसर पर बैंकों में चार दिन लगातार अवकाश रहेगा। अवकाश को देखते हुए बैंकों को एटीएम की व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए गए हैं। कैश खत्म होने पर सुरक्षा गार्ड की सूचना के तत्काल बाद उसे भरवाया जाएगा। तकनीकी खराबी पर भी नजर रख उसे भी ठीक करने के निर्देश जारी किए गए हैं। 

बैंकों में पड़ने वाली छुट्टी-

07 नवंबर        दीवाली

08 नवंबर        गोवर्धन पूजा

09 नवंबर         भैयाद्वूज

10 नवंबर        दूूसरा शनिवार

11 नवंबर        रविवार

( रिपोर्ट-अनुराग पाठक )

Comments (0)
Add Comment