राजधानी में एक और भाजपा नेता की दबंगई, ग्राम समाज की ज़मीन पर किया कब्ज़ा

लखनऊ–गोमती नगर में अभी एक भाजपा नेता की अवैध इमारत के गिरने का मामला ठंडा नहीं पड़ा था कि एक और भाजपा नेता पर सत्ता के दुरुपयोग कर अवैध खनन और ग्राम समाज की ज़मीन पर कब्ज़ा कर अवैध प्लाटिंग का आरोप लगा है । 

राजधानी लखनऊ के पीजीआई थाने के अंतर्गत कल्ली पश्चिम में शुक्रवार को स्थानीय ग्रामीणों ने ग्राम समाज की ज़मीन पर अवैध कब्जे और खनन को लेकर प्रदर्शन किया और 100 नम्बर पर कॉल कर पुलिस को इसकी सूचना दी । मौके पर पहुँची पुलिस ने 5 व्यक्तियों सहित एक जेसीबी मशीन और ट्रैक्टर को कब्जे में लेकर थाने पहुंचाया । 

वहीं ग्रामीणों से बात करने पर मीरा पत्नी चंद्रपाल और सुशील भट्ट पुत्र स्वर्गीय चंद्रपाल ने बताया कि उनकी पुश्तैनी ज़मीन कल्ली पश्चिम में है जिस पर आज भाजपा के पार्षद विनोद मौर्या द्वारा खनन कराकर सड़क के लिए मिट्टी खोदी जा रही थी जिसकी जानकारी मिलने पर वो और उनका परिवार तत्काल अपनी ज़मीन पर पहुँचे और काम को बंद करवाया और पुलिस को इसकी सूचना दी ।

एक और ग्रामीण गोविंद पुत्र भगवान दीन ने भाजपा पार्षद पर ज़मीन के लिए धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए बताया कि उसने अपनी दो बिस्वा ज़मीन ढाई लाख रुपये प्रति बिस्वे के हिसाब् से विनय रावत को बेची थी लेकिन मात्र एक लाख सत्तर हजार मिले , बाकि का पैसा माँगने पर भाजपा पार्षद और उनके लोग जान से मारने की धमकी दे रहे हैं और फ़र्ज़ी मुकदमों में फंसाने की धमकी भी ।

अनेक ग्रामीणों ने बताया कि यहाँ ग्राम सभा की ज़मीन पर भाजपा पार्षद विनोद मौर्या अपने सहयोगियों की मदद से लगातार फ़र्ज़ी प्रमाण पत्रों के माध्यम से कब्जा करने की कोशिश लम्बे समय से कर रहे हैं । यहाँ तक कि उनकी एफआईआर तक पुलिस ने लिखने से इनकार कर दिया है और सत्ता पक्ष के पार्षद और एक बड़े नेता के दबाव में मौके पर खनन कर रहे जेसीबी और ट्रैक्टर को भी छोड़ दिया है ।

इस विषय में जब भाजपा पार्षद विनोद मौर्या से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उनके ऊपर लगे सभी आरोप बेबुनियाद हैं और खनन और ग्राम समाज की ज़मीन पर उनके कब्जे की बात पूरी तरह निराधार है । फिलहाल खबर लिखे जाने तक पुलिस ने दोनों पक्षों को अपने अपने प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने को बोला है और तब तक के लिए काम को रोकने का आदेश दिया है । वहीं मौके पर पकड़ी गई जेसीबी और ट्रैक्टर और आदमियों को भी पुलिस ने छोड़ दिया ।

(रिपोर्ट-अंशुमान दुबे, लखनऊ)

Comments (0)
Add Comment