हादसे को दावत दे रही नगर पालिका की बिल्डिंग, कुंभकर्णी नींद में प्रशासन

फर्रुखाबाद–शहर में कोई दुर्घटना होती है तो शासन प्रशासन जाग जाता है और दुर्घटना के कारणों का पता लगाने में जुट जाता है और वादा करता है कि उसके निदान के लिये प्रयास किये जायेंगे, लेकिन दुर्घटनायें होती रहती हैं और प्रशासन अपने वादा करने के वादों पर टिका रहता है। 

ऐसा एक बार फिर होने के कगार पर है क्योंकि शासन और प्रशासन दुर्घटना की बाट जोह रहा है ताकि फिर अपने वादों को दोहरा सके। फर्रुखाबाद की सदर नगर पालिका परिषद की इमारत कर्मचारियों  के लिए बड़ा खतरा बन चुकी है। खतरे की जद में रहकर पालिका कर्मचारी काम कर रहे है  अगर जल्द इस इमारत को यहां से न हटाया गया तो कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। फर्रुखाबाद की सदर नगर पालिका परिषद की बिल्डिंग का निर्माण अग्रेजो के शासन काल मे 1868 में हुआ था । बिल्डिंग का नाम टाऊन हॉल रखा गया था।

लोगो की माने तो टाउन हॉल में कई सालों तक अग्रेजो का आफिस रहा । फिर लगभग 100 सौ वर्ष पहले टाउन हॉल में नगर पालिका परिषद को स्थापित किया गया।150 सौ वर्ष से टाउन हॉल बिल्डिंग की अभी तक किसी ने मरम्मत नही करवाई है ।आज इस बिल्डिंग की हालत बद से बदतर हो गयी ।कई राजनीतिक पार्टिया आयी और चली गयी।कई बार नगर पालिका अध्यक्ष बने , लेकिन किसी ने इस बिल्डिंग का ध्यान नही दिया । आज इस बिल्डिंग की हालत इतनी खराब है कि इस बिल्डिंग का एक हिस्सा टूट कर गिर चुका है और दूसरा हिस्सा टूटने में कोई कसर नही रह गयी है ।बिल्डिंग में बने कमरों की छतें व दीवारे ध्वस्त हो चुकी है।

बिल्डिंग के अंदर नगर पालिका के कर्मचारी काम करते है और कभी कोई बड़ा हादसा हो सकता है नगर पालिका परिषद अध्यक्ष तीन बार से रही वत्सला अग्रवाल भी कोई ध्यान नही दे रही है । अधिशासी अधिकारी से बात की तो उनका कहना है कि इस बिल्डिंग का स्टीमेट मैने बना कर भेज दिया है जब आ जायेगा तो बिल्डिंग बनेगी लेकिन बरसात में बिल्डिंग रुकेगी या नही पता नही। जब इस मामले में कर्मचारियों से बात करनी चाही तो अपनी नौकरी बचाने के कारण बोलने से मना कर दिया ।  

(रिपोर्ट-दिलीप कटियार, फर्रूखाबाद)

Comments (0)
Add Comment