पूर्व जिलाध्यक्ष सहित 25 दलितों के धर्म परिवर्तन से मचा हड़कंप

शामली — उत्तर प्रदेश के शामली जिलें में बसपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सहित कई दलितों के धर्म परिवर्तन से  हड़कंप मचा हुआ है.यह चौकाने वाला मामला कांधला इलाके से सामने आया है.

बता दें कि कस्बे के ही करीब 20 से 25 दलित समाज की महिला, पुरुष एवं बच्चों ने हिंदू धर्म छोड़कर बौद्ध धर्म अपना लिया है. वहीं दो दर्जन लोगों के साथ घटी घटनाओं से आहत होकर शामली बसपा के पूर्व जिलाध्यक्ष देवीदास जयंत ने भी बौद्ध धर्म अपना लिया है. इस दौरान समाज के दर्जनों लोग मौजूद रहे.

दरअसल मामला कांधला थाना क्षेत्र के अंबेडकर कॉलोनी का है. जहां पर करीब 20 से 25 लोगों ने हिन्दू धर्म को परिवर्तन कर बौद्ध धर्म अपना लिया है. जिन लोगों ने अपना धर्म बदला है, वे सभी लोग दलित समाज के हैं. इन सभी के साथ-साथ शामली जिले के बसपा पार्टी से रहे पूर्व जिला अध्यक्ष देवीदास जयंत, राजेंद्र कुमार, मीनाक्षी देवी, राहुल तरुण जैन वंशिका, रुमा देवी, रंजनी, सूर्या, सतबीर, सचिन काकरान, हर्षित सहित लगभग दो दर्जन लोगों ने बौद्ध भिक्षु प्रतिभाशिल 22 प्रतिभाओं के साथ दीक्षा दिला कर बौद्ध धर्म ग्रहण कर लिया है.

इस दौरान देवीदास जयंत ने बताया कि पिछले कई वर्षों से समाज के लोगों के साथ कई घटनाएं ऐसी घटी हैं, जिसे समाज पूरी तरह से आहत हुआ है. समाज के लोगों को छुआछूत-भेदभाव की नजरों से देखा जाता है. इसके अलावा कुछ लोगों ने समाज को जातियों के नाम पर बांटने का भी काम किया है. जिन कारणों से दलित समाज को हीन भावना से देखा जाता है.

Comments (0)
Add Comment