एटाः एसडीएम की छापेमारी में 200 लीटर जहरीला केमिकल बरामद

एटा–त्योहारों के मद्देनजर मिलावटखोर जनपद में एक बार फिर सक्रिय हो गये है। पूरे प्रदेश में जगह जगह प्रशासन और खाध विभाग द्धारा की जा रही छापेमार कार्यवाई जारी है।

इसी कड़ी में एटा में भी जिला प्रशासन को मिली सूचना के बाद एसडीएम सदर के नेतृत्व में शहर कोतवाली के सहावर रोड स्थित जितेन्द्र कुमार और दीपक बनस्पति के दुकान और गोदामों पर की गई छापामार कार्यवाई में सैकड़ों लीटर नकली और जहरीला दूध बनाने के लिए 200 लीटर जहरीला केमीकल भी बरामद किया गया है। प्रशासन की इस बड़ी छापामार कार्यवाई के दौरान मिलावटखोर मौके से फरार हो गये। प्रशासन को मौके से दुकान और गोदामों से भारी मात्रा में संदिग्ध अवस्था में मिलावटी पदार्थ मिले। मौके पर मिला केमिकल पदार्थ हाईड्रोजन पराक्साइड बताया जा रहा है जो कि दूध की सान्द्रता को बनाये रख सकता है जो कि एक जहरीला पदार्थ है और दूसरे शब्दों  में इसे स्लो पाइजन भी कहा जा सकता है। 

प्रशासन की इस कार्यवाई से मिलावटखोरों में हड़कंप मच गया। प्रशासन ने नकली दूध, मठ्ठा, क्रीम और वनस्पति घी की सैपलिंग के साथ ही मिलावटखोरों की दुकान और गोदाम में मिले माल को मिलावटी और संदिग्ध मानते हुए सीज की कार्यवाही कर दी गई है। बताया जा रहा है कि दीपावली के त्यौहार के चलते गोदामों से बरामद किये गए जहरीले केमिकल से लाखों लीटर नकली दूध बनाकर त्यौहार पर मिलावटखोरों की सप्लाई की योजना थी लेकिन प्रशासन को मिली गुप्त सूचना के बाद प्रशासन द्धारा की गई छापामार कार्यवाई से दीपावली पर्व पर मिलावटखोरों की लाखों लीटर नकली दूध, क्रीम और बनस्पति घी खपाने की मंशा पर पानी फेर दिया और छापामार कार्यवाही करते हुए दुकान और गोदाम को सीज कर दिया। फिलहाल जिला प्रशासन ने मिलावटखोरों के दुकानों और गोदामों को सीज कर वैधानिक कार्यवाई किए जाने की बात कही है ।

(रिपोर्ट-आर.बी.द्विवेदी, एटा)

Comments (0)
Add Comment