शारदीय नवरात्रि कल से प्रारंभ, मंदिरों में तैयारियां जोरों पर

0 30

फर्रुखाबाद– शारदीय नवरात्र कल से शुरू हो रहा है. जगत जननी जगदम्बे मैया भक्तों का कल्याण करने के लिए शेर पर सवार होकर आ रही हैं. मैया के भक्तों को तो नवरात्र का साल भर इन्तजार रहता है. 

पूरे शहर में नवरात्र की तैयारियां चल रहीं हैं. मंदिरों में रंगाई- पुताई के बाद बिजली की भव्य सजावट की जा रही है. घरों में घट स्थापना की तैयारियों में महिलायें जुटी हैं. महंगाई तो है  पर भक्तों को इसे स्वीकार करने की शक्ति मैया की भक्ति से अपने आप मिल जाती है.

Related News
1 of 1,456

शारदीय नवरात्र आ गए हैं. कल से देवी मंदिरों में विशेष पूजा- वंदना शुरू हो जायेगी।भक्तगण मैया को मनाकर मन वांछित फल पाने की कामना लिए हुए हैं. मैया के स्वागत में सभी जगह तैयारियां चल रहीं हैं. मंदिरों में कई दिन पहले से चल रहीं तैयारियों को फाइनल टच दिया जा रहा है. मूर्तियों को सजाया गया है. मंदिरों के मठ बिजली से जगमगा रहे हैं. फर्रुखाबाद के ऐतिहासिक देवी मंदिरों में ख़ास पूजा अर्चना और आरती की परम्परा है. ऐतिहासिक गुड़गांव मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहाँ गुरु द्रोणाचार्य ने गुरु ग्रामेश्वरी देवी की स्थापना की थी.

ऐतिहासिक शीतला माता मंदिर भी सच्चा दरबार है.यहां स्थापित मैया की मूर्ति मंदिर के पीछे स्थित तालाब से निकली थी. इसके अलावा भी सभी प्राचीन मंदिरों में सजावट का काम चल  रहा है. घरों में भी नवरात्र का पूजन किया जाता है. पूजन में घट स्थापना की  परम्परा है.मंदिरो की सुरक्षा के पर्याप्त पुलिस और पीएसी को लगाया गया है.

(रिपोर्ट- दिलीप कटियार, फर्रूखाबाद)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...