टीपू सुल्तान की जयंती आज,बेंगलुरु तोड़फोड धारा 144 लागू

0 22

न्यूज डेस्क — एक ओर जहां 18वीं सदी में शासक रहे टीपू सुल्तान की जयंती धूमधाम से मनाई जा रही वहीं कर्नाटक में इसके विरोध में सुबह से ही तोड़फोड़ की खबरें आ रही हैं।यहां टीपू सुल्तान की जयंती के मौके पर आज सरकार की ओर से कर्नाटक में ‘टीपू जयंती’ समारोह का आयोजन किया जा रहा है इसी के मद्देनजर पूरे शहर में सुरक्षा कड़ी की गयी है।

 

बता दें कि कर्नाटक स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन की बस पर मडीकेरी में पत्थर फेंके गए।वहीं कोडगु में धारा 144 लगा दी गई है। संवेदनशील स्थानों पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। पुलिस के अनुसार शहर में राज्य सरकार की ओर से आयोजित कार्यक्रम को छोड़कर टीपू जयंती से संबंधित जुलूस निकालने की इजाजत नहीं होगी।

Related News
1 of 1,060

बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त टी सुनील कुमार ने कहा कि हम किसी जुलूस के लिए कोई अनुमति नहीं दे रहे हैं चाहे वह टीपू जयंती के पक्ष में हो या फिर खिलाफ में। सरकार शहर के विभिन्न हिस्सों में कार्यक्रम आयोजित कर रही है जिसके लिए हमने पर्याप्त प्रबंध किए है।’’ 

उन्होंने कहा कि कर्नाटक राज्य रिजर्व पुलिस (केएसआरपी) की 30 टुकड़ियों और 25 सशस्त्र दलों के अलावा शहर पुलिस के पुलिसकर्मियों और अधिकारियों को तैनात किया गया है। पूरे शहर में 11 हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा होमगार्ड के जवान भी तैनात हैं। 

उन्होंने कहा कि जो भी अशांति पैदा करने की कोशिश करेंगे उनके खिलाफ सख्ती से निपटा जाएगा। राज्य की सिद्दारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने दो वर्ष पहले टीपू जयंती मनाना शुरू किया था। भारतीय जनता पार्टी, कुछ दक्षिणपंथी समूहों और कोडावा समुदाय के सदस्यों ने समारोह मनाये जाने का विरोध करते हुए आरोप लगाया कि टीपू एक धार्मिक ‘‘कट्टरवादी’’ थे जिन्होंने कई लोगों की हत्या की और लोगों को इस्लाम कबूल करने के लिए मजबूर किया।

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...