UP By-Election 2024: यूपी उपचुनाव की तारीख का ऐलान, मिल्कीपुर सीट पर नहीं हुई घोषणा

124

UP By-Election 2024 : उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ उपचुनाव का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। यूपी की 9 सीटों पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी। 23 नवंबर को नतीजे आएंगे।

हालांकि मिल्कीपुर सीट पर वोटिंग का ऐलान नहीं हुआ है। हाईकोर्ट में मामला लंबित होने की वजह से चुनाव आयोग ने मिल्कीपुर उपचुनाव की तारीख का ऐलान नहीं किया है। दरअसल, पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा ने 2022 के आम चुनाव को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। यह याचिका गोरखनाथ बाबा ने 2022 के विधानसभा चुनाव हारने के बाद सपा के अवधेश प्रसाद की जीत को लेकर दायर की थी, जो कोर्ट में लंबित है।

यूपी की इन 10 सीटों पर होंगे उपचुनाव

मालूम हो कि यूपी की जिन 10 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने हैं, उनमें से पांच सीटें समाजवादी पार्टी, तीन बीजेपी और एक-एक राष्ट्रीय लोकदल और निषाद पार्टी ने जीती थीं। इन सीटों में मैनपुरी की करहल, कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, अंबेडकरनगर की कटेहरी, मिर्जापुर की मझवां, अयोध्या की मिल्कीपुर, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर, मुजफ्फरनगर की मीरापुर और मुरादाबाद की कुंदरकी सीट शामिल हैं।

यूपी उपचुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले ही सपा ने 6 सीटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है, जबकि बसपा ने भी 5 प्रत्याशी उतारे हैं। हालांकि, भाजपा ने प्रत्याशियों को लेकर बड़ी बैठक जरूर की है, लेकिन अभी तक प्रत्याशी नहीं उतारे हैं। पार्टी वेट एंड वॉच की स्थिति में है।

Related News
1 of 1,335

उपचुनाव में भी सपा-कांग्रेस साथ-साथमालूम हो कि इस उपचुनाव में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस साथ मिलकर लड़ रही हैं। हालांकि, दोनों पार्टियों के बीच सीटों का समझौता अभी सामने नहीं आया है। सपा ने इसके लिए 6 सीटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान भी कर दिया है। अभी 4 सीटें बची हैं और कांग्रेस इनमें से एक या दो सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार सकती है।

सहयोगी दलों के कुछ सीटें छोड़ सकती है बीजेपी

अगर बीजेपी की बात करें तो सत्ताधारी पार्टी राज्य की 10 में से 9 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है, जबकि एक सीट वह अपने सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के लिए छोड़ सकती है। बताया जा रहा है कि हाल ही में हुई बीजेपी की बैठक में यह फैसला लिया गया है कि मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट जो पहले आरएलडी के पास थी, उसे जयंत चौधरी की पार्टी के लिए छोड़ा जा सकता है। दरअसल, इस सीट से आरएलडी के चंदन चौहान विधायक थे, लेकिन बिजनौर से सांसद चुने जाने के बाद उन्होंने मीरापुर सीट छोड़ दी थी।

ये भी पढ़ेंः- Monkeypox Virus ने भारत में दी दस्तक ? जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

ये भी पढ़ें:-प्रेमी ने प्रेग्नेंट कर छोड़ा, मां-बाप ने घर से निकाला, मसीहा बने दारोगा ने खुशियों से भर दी झोली

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...