Hashem Safieddine : हिजबुल्लाह को मिला नया चीफ, नसरल्लाह की जगह लेगा भाई हाशिम सफीद्दीन

7

Hezbollah New Chief Hashem Safieddine: इजरायल हमले में मारे गए हसन नसरल्लाह के बाद हिजबुल्लाह ने अपने नए चीफ का ऐलान कर दिया है। हिजबुल्लाह ने हाशिम सफीद्दीन को नया चीफ घोषित किया है। सफीद्दीन अब हसन नसरल्लाह जगह लेगा। खास बात यह है कि सफीउद्दीन भी हसन नसरल्लाह की तरह मौलवी हैं और उसका चचेरे भाई भी हैं।

अमेरिका ने घोषित कर चुका है आतंकी

बता दें कि सफीउद्दीन की गिनती नसरल्लाह और नईम कासिम के साथ हिजबुल्लाह के शीर्ष तीन नेताओं में होती है। सफीउद्दीन को 2017 में संयुक्त राज्य अमेरिका ने आतंकवादी घोषित किया था। वह हिजबुल्लाह के राजनीतिक मामलों की देखरेख करता है और समूह की जिहाद परिषद का सदस्य है। हाशिम सफीद्दीन इजरायली हमलों से बचता फिर रहा है।

बताया जा रहा है कि हसन नसरुल्लाह की मौत के बाद हिजबुल्लाह के लड़ाकों में हाशिम को कमान देने की चर्चा थी। नसरल्लाह ने 32 साल तक हिजबुल्लाह को चलाया। लेकिन इजरायल ने उसे मार दिया। नसरुल्लाह के जिंदा रहते हुए भी हाशिम को हिजबुल्लाह में कई जिम्मेदारियां दी गईं। वह कई विभागों का मुखिया था।

सफीद्दीन कद-काठी में अपने चचेरे भाई नसरल्लाह से मिलते-जुलते हैं। 1964 में दक्षिणी लेबनान के डेर क़ानून अल-नहर में जन्मे सफीद्दीन को 1990 के दशक से नसरल्लाह का उत्तराधिकारी नियुक्त किया गया था। नसरल्लाह के हिजबुल्लाह के प्रमुख के रूप में पदभार संभालने के दो साल बाद ही सफीद्दीन को बेरूत वापस बुला लिया गया था।

Related News
1 of 1,061

Hashem Safieddine : ईरान से बेहतर संबंध

दरअसल हाशिम, ईरान के पूर्व सैन्य जनरल कासिम सुलेमानी की बेटी ज़ैनब सुलेमानी के ससुर हैं, इसलिए उनका ईरानी शासन से भी घनिष्ठ संबंध है। 2020 में, हाशिम के बेटे रिदा ने कासिम सुलेमानी की बेटी ज़ैनब से शादी की थी। हालाँकि, उसी साल बगदाद में अमेरिकी हवाई हमले में कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी।

गौरतलब है कि इजराइल ने शुक्रवार (27 सितंबर 2024) को लेबनान की राजधानी बेरूत पर हवाई हमला किया था। जिसमें हिजबुल्लाह प्रमुख मारा गया। जिस ऑपरेशन के तहत हसन नसरल्लाह को मारा गया, उसका नाम न्यू ऑर्डर था। वह 32 साल तक संगठन का प्रमुख था। हसन नसरल्लाह 2006 में इजराइल के डर से छिपकर रह रहा था।


ये भी पढ़ेंः- Monkeypox Virus ने भारत में दी दस्तक ? जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

ये भी पढ़ें:-प्रेमी ने प्रेग्नेंट कर छोड़ा, मां-बाप ने घर से निकाला, मसीहा बने दारोगा ने खुशियों से भर दी झोली

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...