Assembly By-Election Result 2024: उपचुनाव में बीजेपी को तगड़ा झटका, अयोध्या के बाद बदरीनाथ सीट भी गंवाई

49

Assembly By-Election Result 2024: 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं। उपचुनाव के नतीजे भारतीय जनता पार्टी के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है। क्योंकि भाजपा (BJP) ने अयोध्या के बाद बदरीनाथ समेत उत्तराखंड की दोनों की गंवा दी है। जबकि पश्चिम बंगाल में TMC ने चारों सीटों पर कब्जा कर लिया है। इस उपचुनाव में कांग्रेस और टीएमसी ने 4-4 सीटें जीती हैं। जबकि बीजेपी के खाते में सिर्फ 2 सीटें आई। इसके अलावा जालंधर सीट पर आम आदमी पार्टी ने जीत दर्ज की है।

उत्तराखंड की दोनों सीटों पर भाजपा को मिली हार

उत्तराखंड की बात करें तो मंगलौर सीट पर भाजपा का कभी कब्जा नहीं रहा, लेकिन बदरीनाथ सीट खास थी। प्रदेश में दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम सामने आने के साथ ही भाजपा को झटका लगा है। कांग्रेस ने दोनों विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की। मंगरोल में पार्टी उम्मीदवार काजी मोहम्मद निजामुद्दीन ने 400 वोटों के मामूली अंतर से जीत दर्ज की। जबकि बद्रीनाथ सीट पर कांग्रेस नेता लखपत सिंह बुटोला ने पूर्व विधायक राजेंद्र भंडारी को 5000 से अधिक वोटों के अंतर से हराया।

इसके साथ ही बंगाल में टीएमसी ने चारों सीटों पर जीत दर्ज की। इसके अलावा हिमाचल की देहरा-नालागढ़ पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की। देहरा में कांग्रेस उम्मीदवार और हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर ने 9,000 से अधिक वोटों से जीत हासिल की। ​​वहीं, हमीरपुर विधानसभा सीट पर भाजपा के आशीष शर्मा ने कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. पुष्पिंदर वर्मा को हराया। जालंधर पश्चिम विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार मोहिंदर भगत ने 37,000 से अधिक वोटों के बड़े अंतर से जीत हासिल की।

Related News
1 of 611

इसके अलावा मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा सीट पर भाजपा के कमलेश शाह 3252 वोटों से जीत गए हैं, जबकि कांग्रेस के धीरेन शाह हार गए हैं। वहीं बिहार की रूपौली सीट पर बड़ा उलटफेर हुआ है, यहां जेडीयू और आरजेडी जैसी पार्टियों को पीछे छोड़ते हुए निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह ने जीत दर्ज की है। जबकि तमिलनाडु की विक्रवंडी सीट पर सत्तारूढ़ डीएमके ने जीत दर्ज की है।

10 जुलाई को हुआ था मतदान
गौरतलब है कि सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 10 जुलाई को मतदान हुआ था। ये सीटें विभिन्न दलों के मौजूदा विधायकों के निधन या इस्तीफे के कारण खाली हुई थीं। इन सीटों में बिहार की रूपौलीतमिलनाडु की विक्रवंडी, मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा, उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मैंगलोर, पंजाब की जालंधर पश्चिम और हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़, पश्चिम बंगाल की रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागड़ा और मानिकतला, शामिल हैं।

ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...