ब्रेकिंग न्यूज़

युवाओं के लिए पढ़ाई और कमाई का सुनहरा मौका, इन दो कंपनियों में है बंपर वैकेंसी...

यूथ कार्नर
Typography

लखनऊ--किसी भी समाज और देश के विकास के लिए उसकी युवा पीढ़ी का स्वावलम्बी होना अति आवश्यक है। भारत युवाओं का देश है, यहां की युवा शक्ति पर दुनिया की नजर है। यह 21वीं सदी है, जहां हर समय कुछ न कुछ नया सीखना ही सफलता का मानदण्ड है।

लखनऊ--किसी भी समाज और देश के विकास के लिए उसकी युवा पीढ़ी का स्वावलम्बी होना अति आवश्यक है। भारत युवाओं का देश है, यहां की युवा शक्ति पर दुनिया की नजर है। यह 21वीं सदी है, जहां हर समय कुछ न कुछ नया सीखना ही सफलता का मानदण्ड है।

भारत युवाओं का देश होने के बावजूद बेरोजगारी यहां की सबसे बड़ी समस्या है। यंगस्टर्स की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेस (TISS) श्री बालाजी प्रोजेक्ट्स (ट्रेनिंग हब पार्टनर, लखनऊ) ने एक नई पहल का आगाज किया है। जिसके तहत युवाओं को Renewable Energy और E- Vechile Technology आदि के अभ्यास का मौका मिलेगा।

TISS ने अपनी परिकल्पना और उद्देश्य न केवल तय किए हैं बल्कि वैश्विक व्यवसाय के मानकों को अपने पाठ्यक्रम में संजीदगी से समाहित किया है। TISS-SVE वर्तमान में 3 साल में बैचलर ऑफ वोकेशनल डिग्री(B. Voc) व डिप्लोमा कोर्स से शुरू होने वाले कई कार्यक्रम प्रदान करता है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए छात्रों को 12 वीं पास या समकक्ष और सीधे NSQF स्तर 5 में शामिल होने के लिए अपनी अकादमिक उपलब्धियों के आधार पर अनुमति मिलती है।

ऐसा होगा पाठ्यक्रम-

-नवीकरणीय ऊर्जा(Renewable Energy) में B.Voc

- डिप्लोमा 1 साल

-एडवांस डिप्लोमा 2 साल

-डिग्री 3 साल (B. Voc)

B.Voc के लिए योग्यता-

- HSC / समकक्ष

- ITI ( 2 साल SSC)

ये कार्यक्रम प्रोफोशनल्स के लिए हैं, जो उद्योग में मांग व कौशल के माध्यम से कमाई क्षमताओं को बढ़ाने की तलाश में हैं। इन पाठ्यक्रमों की अवधि कुछ हफ्तों से एक वर्ष से कम तक होगी। अवधि के आधार पर डिप्लोमा या सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

इसलिए की गई स्थापना-

दिसंबर 2011 में, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज ने व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से लाखों युवाओं के कौशल स्तर को बेहतर बनाने के लिए स्कूल ऑफ वोकेशनल एजूकेशन (SVE) की स्थापना की।

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम उन लोगों को सक्षम बनाता है जिन्हें व्यावसायिक धाराओं में शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए 12 वीं कक्षा के बाद औपचारिक शिक्षा प्रणाली से बाहर कर दिया गया है। NEEM गाइडलाइन के अनुसार, नामांकित छात्र को "प्रशिक्षु" के रूप में नौकरी प्रशिक्षण में 3 महीने से 36 महीने की अवधि के लिए लगाया जा सकता है।

यह भी पढेंः- युवाओं के लिए पढ़ाई और कमाई का सुनहरा मौका, इन दो कंपनियों में है बंपर वैकेंसी...

पाठ्यक्रम शुल्क:-

विशेष रूप से B.Voc डिप्लोमा / Add. डिप्लोमा / डिग्री के लिए- रु.3,000 मासिक, रु.9,000 त्रैमासिक , रु. 18,000 सेमेस्टर, रु.36,000वार्षिक,3,200 परीक्षा शुल्क । इस हिसाब से प्रत्येक वर्ष की 39,200 रु . शुल्क होगा।

ई-वेहिकल टेक्नॉलॉजी में P.G Diploma के लिए- रु. 4,167मासिक, रु.12,500त्रैमासिक , रु.25,000 सेमेस्टर, रु.50,000 वार्षिक,5,000 परीक्षा शुल्क । इस हिसाब से प्रत्येक वर्ष की 55,000 रु . शुल्क होगा।

कोर्स स्थल व अधिक जानकारी के लिए यहां से कर सकते हैं संपर्कः-

SHRI BALAJI PROJECTS

द्विवेदी पैलेस, मोहान रोड,फतेहगंज, लखनऊ-226101

फोन नं.-91 9005916928 , 0522 - 2451333(अंजलि दीक्षित)

vacancy details:- MSKP technologies pvt .ltd. और Sundigo कम्पनी में भविष्य बनाने के लिए कई सुनहरे अवसर हैं। वर्तमान में कई पदों के लिए जगह खाली हैं। जिस पर अप्लाई करके युवा वर्ग on job training का मौका प्राप्त कर सकते हैं।

क्लिक करें ये वेबसाइट -

http://sve.tiss.edu/lucknow

Pin It