कौन बनेगा टीम इंडिया का हेड कोच ? आज शाम को होगा फैसला 

स्पोर्ट्स डेस्क — टीम इंडिया का अगला कोच कौन बनेगा इस पर आखिरी फैसला आज यानी शुक्रवार शाम 7 बजे तक लिया जाएगा।

वर्ल्ड कप-1983 के विजेता कप्तान कपिल देव की अगुआई वाली तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) आज 6 उम्मीदवारों का इंटरव्यू लेगी। । मौजूदा कोच रवि शास्त्री को अपना पद बरकरार रखने की प्रबल संभावना मानी जा रही है। 

शास्त्री के अलावा तीन सदस्यों की समिति के समक्ष जो अन्य बड़े नाम प्रस्तुति देंगे उसमें ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर और श्रीलंका के पूर्व कोच टॉम मूडी के अलावा न्यूजीलैंड और किंग्स इलेवन पंजाब के पूर्व कोच माइक हेसन शामिल हैं। वहीं भारत की 2007 की विश्व टी20 जीतने वाली टीम के मैनेजर लालचंद राजपूत, मुंबई इंडियंस के पूर्व मुख्य कोच रोबिन सिंह और वेस्ट इंडीज के फिल सिमंस भी दावेदारी पेश कर रहे हैं। सिमंस हाल के समय तक अफगानिस्तान की राष्ट्रीय टीम के कोच थे। 

शास्त्री के स्काइप के जरिए इंटरव्यू देने की उम्मीद है जबकि राजपूत, हेसन और रोबिन सिंह निजी तौर पर पैनल के समक्ष पेश होंगे। पैनल के दो अन्य सदस्य पूर्व महिला कप्तान शांता रंगास्वामी और पूर्व सलामी बल्लेबाज अंशुमान गायकवाड़ हैं। 

गौरतलब है कि रवि शास्त्री 2017 में भारतीय टीम से मुख्य कोच के रूप में जुड़ने के बाद से रेकॉर्ड काफी अच्छा है। इस दौरान पिछले साल भारत ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार टेस्ट सीरीज जीती। शास्त्री के मार्गदर्शन में जुलाई 2017 से भारत ने 21 टेस्ट में से 13 में जीत दर्ज की।

टी20 अंतरराष्ट्रीय में तो प्रदर्शन और भी बेहतर रहा जहां भारत ने 36 में से 25 मैचों में जीत दर्ज की। एकदिवसीय में भी भारतीय टीम 60 में से 43 मुकाबले जीतकर हावी रही। टीम हालांकि विश्व कप 2019 में उनके मार्गदर्शन में सेमीफाइनल से आगे बढ़ने में नाकाम रही। 

Comments (0)
Add Comment